PM Kisan Beneficiary List : पीएम किसान योजना 18वी क़िस्त के लिए लाभार्थी सूची जारी देखे अपना नाम

PM Kisan Beneficiary List : पीएम किसान योजना 18वी क़िस्त के लिए लाभार्थी सूची जारी देखे अपना नाम

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को अगले किस्त की राशि के लिए सभी किसान भाइयों के लिए लाभार्थी सूची जारी कर दी गई है आज के इस लेख में आप सभी को प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना अंतर्गत जरी नई किसान भाइयों की लाभार्थी सूची किस प्रकार चेक कर पाएंगे आज की इस लेख में आप सभी को बताने वाले हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना अंतर्गत जारी लाभार्थी सूची को डाउनलोड करने के लिए इस आर्टिकल में बताएं तरीकों को अपना सकते हैं।

भारत सरकार के द्वारा किसान भाइयों के आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की शुरुआत की गई थी इस योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे किसान भाई को प्रोत्साहन करना है इस योजना के अंतर्गत किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की आर्थिक मदद की जाती है ताकि वह कृषि कार्य संबंधित बीज अथवा उर्वरक खरीद सके और अपने कृषि कार्य को बढ़ावा दे सके यदि आप अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना से नहीं जुड़े हुए हैं तो इस आर्टिकल में बताएं तरीके से आप सभी प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

Post Type  Sarkari Yojana
Name Of Scheme PM Kisan Yojana
Scheme Type Central Government
Official Site https://pmkisan.gov.in/
Join Telegram Click Here

भारत एक कृषि प्रधान देश है यहां की अधिकतर जनसंख्या कृषि कार्य पर आधारित है इसलिए सरकार के द्वारा समय-समय पर किसान भाइयों को कृषि कार्य हेतु उत्साहित करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा कई प्रकार की योजनाएं चलाई जाते हैं जिन योजनाओं का लाभ किसान भाइयों को सीधे देखने को मिलते हैं इसके अंतर्गत इस कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। जिन कार्यक्रम के अंतर्गत कई प्रकार के कृषि कार्य से संबंधित जानकारियां प्रदान की जाती है आयुर्वेद अपनी कृषि कार्य में आधुनिकता को लाकर कृषि कार्य को बढ़ावा दे रहे हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना अंतर्गत पैसे किस भाई जो इस योजना से जुड़े हुए हैं उन्हें प्रत्येक वर्ष ₹6000 की आर्थिक मदद की जाती है या राशि सभी किसान भाइयों के बैंक खाते में 2000-2000 करके तीन किस्तों में प्रत्येक वर्ष जारी किए जाते हैं। इस तरह से आप तक किसान भाइयों को 17 अगस्त मिल चुके हैं आप सभी किसान भाइयों को अपने अगले कैसे 18वीं किस्त का इंतजार है आपकी जानकारी के लिए बता दे प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की किस्त जारी करने से पहले किसान भाइयों के स्टेटस जारी किए जाते हैं इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना से जुड़े किसान भाइयों के नाम की सूची भी जारी की जाती है जिसके आधार पर किसान भाइयों को अगले किस जारी किए जाते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना किसानों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने वाली एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को अपने खाते का eKYC (इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर) सत्यापन कराना अनिवार्य है। eKYC प्रक्रिया योजना की पारदर्शिता और लाभार्थियों की पहचान सुनिश्चित करने में मदद करती है। आइए जानते हैं PM-KISAN योजना के तहत eKYC प्रक्रिया के बारे में विस्तार से।

इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने ई-केवाईसी को जरूरी कर दिया है. अगर आप ई-केवाईसी करके जमीन सत्यापित नहीं करते हैं तो आपको अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. ई-केवाईसी करने के लिए आप पीएम किसान स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें. आगे राइट साइड पर ई-केवाईसी के विकल्प को चुनें. आगे आधार नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें. फिर आधार से जुड़ा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें. गेट ओटीपी पर क्लिक करें. आगे जो ओटीपी मिलेगा उसे दर्ज करें. आपका ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा

eKYC प्रक्रिया की आवश्यकता

eKYC प्रक्रिया का उद्देश्य योजना के वास्तविक लाभार्थियों की पहचान सुनिश्चित करना और धोखाधड़ी को रोकना है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि योजना का लाभ सही किसानों को ही मिले। eKYC प्रक्रिया के बिना, किसानों को योजना के तहत दी जाने वाली किस्तें प्राप्त नहीं हो सकती हैं।

eKYC प्रक्रिया का तरीका

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, किसान को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  2. eKYC विकल्प चुनें: वेबसाइट पर जाने के बाद, होम पेज पर ‘Farmers Corner’ सेक्शन में ‘eKYC’ विकल्प पर क्लिक करें।
  3. आधार संख्या दर्ज करें: eKYC पेज पर, किसान को अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद ‘सर्च’ बटन पर क्लिक करें।
  4. मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त करें: आधार नंबर दर्ज करने के बाद, किसान के आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक OTP (वन टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा।
  5. OTP दर्ज करें: प्राप्त OTP को दर्ज करें और ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।
  6. सत्यापन की पुष्टि: सफल OTP सत्यापन के बाद, eKYC प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और इसकी पुष्टि स्क्रीन पर दिखेगी।

PM Kisan New Beneficiary List

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट  का होम पेज खोल लेना है।
  • होम पेज पर आपको ‘Farmers Corner’ सेक्शन में जाना है और ‘Beneficiary List’ के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां पर आपको अपना राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव जैसी जानकारी दर्ज करनी है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद ‘GET REPORT’ के विकल्प पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे, आपके गांव के सभी किसान भाइयों की सूची जो पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं, आपके सामने खुल जाएगी।
  • इस सूची में अपना नाम चेक करें। अगर आपका नाम सूची में है और सब कुछ सही है, तो आपको इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा।
PM Kisan List 1 Click Here
PM Kisan List 2 Click Here
PM Kisan Status Click Here
Official Site Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top